BHILWARA AB TAK
Headline भीलवाड़ा

नवरी पंचायत …

Share post

*नवरी पंचायत..*

फरवरी की शुरुआत में कोविड की तीसरी लहर कमजोर पड़ने से कई राज्यों ने गाइड लाइंस में रियायतों का ऐलान कर दिया है। राजस्थान सहित दिल्ली में वेलेंटाइन डे पर स्कूल कॉलेज खुल जाएंगे।मॉल्स, जिम और भीड़ भाड़ वाले लगभग सब केंद्रों पर लोगों की आवाजाही बढ़ेगी।शादी,समारोहों में शामिल होने वालों की संख्या बढ़ाई गई है। सरकारें महामारी रोकने के सभी संभव प्रयास कर रही है।लोगों की जिम्मेदारी है कि वे कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर में कोताही न बरतें।महामारी पर कुछ हद तक नियंत्रण जरुर हुआ है पर कोविड अभी गया नहीं है।ये ध्यान रखना होगा।ऑमिक्रान के बदले म्यूटेंट ने फिलहाल चिंता बढ़ा रखी है।

*संवेदनशील सरकार के लिए…*

जिला परिषद की साधारण सभा में बिजली पर चर्चा के वक्त 3-4 बार बिजली गुल हो गई। बिजली के झटकों से तंग किसानों के लिए ये हाथ कंगन को आरसी की तरह था। राजस्व मंत्री,जिला प्रमुख एवं जिला कलेक्टर और अफसरों की मौजूदगी में बिजली आंखमिचौली करती रही।चिकित्सा सहित अन्य सुविधाओं पर गांवों में बदहाली के लिए बैठक में अफसर लताड़े गए। नरेगा में रोजगार बढ़ाने को लेकर बैठक में लिए गए फैसलों के लागू होने से हालात में बदलाव, बैठक की सार्थकता,संवेदनशील राज्य सरकार होना प्रमाणित करेगा।

*पुलिस में रिफ्रेशिंग की जरूरत…*

पलाड़ा के पलड़े को झुका देने की भरसक कोशिश,इसी बीच मंत्री के खिलाफ हनीट्रेप मामला और एक वाटिका पर सरेआम गोलीबारी की घटना सहित कुछ ऐसे मामलों ने भीलवाड़ा में पुलिस के अपराधियों में भय के नारे को पंचर कर दिया है। पुलिस के निजाम में अविश्वास की स्थिति बेहद गंभीर है।बीते वर्ष अपने जवानों को हलाक कराने के दाग धब्बे से पुलिस उबरी नहीं कि नए साल की ओपनिंग बिगड़ गई।इस बिगड़े सिस्टम की मरम्मत में जुटे नवागंतुक पुलिस कप्तान एवं युवा एएसपी कितने कामयाब होंगे ये आने वाला वक्त बताएगा।अभी चर्चा है कि गोलीबारी की घटना में बनिया निचुड़ गया है । उधर पुलिस मंत्री जाट के खिलाफ हुए षड़यंत्र मामले में नौ दिन बाद ढाई कोस नहीं चल पाई।जाट को ही इस गैंग ने हनीट्रेप मैटेरियल कैसे समझा? जवाब अनुत्तरित है।

*पर्यटन में खतरे के बादल …*

चित्तौड़ के रावतभाटा स्थित राणा प्रताप सागर बांध पर ट्यूरिज्म को बढ़ाने के लिए क्रूज व हाऊस बोट चलाने की पर्यटन विभाग की एक योजना पर सवाल उठ रहे हैं।अणु शक्ति केंद्र रावतभाटा संवेदनशील व सामरिक महत्व रखता है जहां मामूली चूक खतरनाक हो सकती है। बांध के जल भराव में नो मेन्स लैंड हैं जहां मत्स्याखेट प्रतिबंधित है,वहां हाऊसबोट क्रूजर कैसे चल सकेंगे?बांध बनने के बाद दशकों से रावतभाटा में अप्रोच रोड जर्जर हैं.सड़कों की दशा सुधारने के लिए जनप्रतिनिधि पूरे प्रयास करते तो लोग ऐसे दिन नहीं देखते।कस्बे में गरीबों के आशियाने तोड़ कर वहां गरीबों की आवासीय योजना को मूर्त रुप देने की नाकाम कोशिश ने प्रदेश में रावतभाटा को चर्चित कर रखा है।

*दोनों मुखिया फुल स्विंग में,पर…!*

चित्तौड़ कलेक्टर पोसवाल ने आते ही मेडिकल कॉलेज,गंभीरी नदी में प्रदूषण,चम्बल से जलापूर्ति सहित अनेक ज्वलंत मुद्दों को रिव्यू करने के साथ जिले की संभावनाएं ढूंढने पर फोकस किया। उधर तेजतर्रार एसपी ने अफीम,डोडा चूरा सहित
अवैध हथियारों,चंदन की लकड़ी से लेकर जुएसट्टे के खिलाफ मोर्चे खोल दिए।पारसोली थानेदार और पुलिस वालों के विरूद्ध मालखाने से डोडाचूरा चोरी मामले में त्वरित कार्रवाई का नतीजा चोर गिरोह से बरामदगी रही।इधर गिरोह के एक चोर की विधायक के साथ फोटो ने सोशल मीडिया पर धूम मचाई है।

*शहर का विकास फाटक पर ..*

एक साल टेंडरों में पूल के झगड़े, अवैध निर्माण की चौ तरफा बाढ़ के खिलाफ अपने ही डंडे से आंख फूटने,शहर का विकास फाटक पर अटकने में गुजरा है।कमेटियों के गठन के आदेश, उच्च न्यायालय के स्थगन ऑर्डर की अनदेखी ने नगर परिषद भीलवाड़ा को प्रदेश में सर्व शक्तिमान का रुतबा दिलाया है पर शहर की सीवरेज योजना से त्रस्त लोगों के लिए कहीं राहत नहीं है। शहर में वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट के नाम पर जिंदल सॉ अपनी जरूरत का पानी ट्रीट कर बाकी कोठारी नदी में छोड़ रहा है । ऊपर से नए प्लांट की आठ बीघा हासिल जमीन को रास्ते की नौटंकी में उलझाया जा रहा है।कोठारी नदी व गांधीसागर तालाब का मूल स्वरूप बिगाड़ने में नगर परिषद की जिम्मेदारी को तय करने का समय आ गया है।

और आख़िर में …

बड़ी रौनक होगी भगवान के दरबार में , संगीत का खज़ाना जा पहुंचा है ज़मीं से आसमां में….
मेरी आवाज ही पहचान है, ऐ मेरे वतन के लोगों,तुम मुझे यूं भुला ना पाओगे,अल्लाह तेरो नाम,ईश्वर तेरो नाम जैसे गीतों की गायिका स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर को भावभीनी श्रद्धांजलि…ॐ शान्ति शान्ति शान्ति।

*-अशोक जैन,स्वतंत्र पत्रकार-*

Related posts

पोने चार साल की बेटी बनी राष्ट्रीय प्रतिज्ञा प्रतिस्पर्धा विनर

उद्योग मंत्री सोमवार को रही भीलवाड़ा जिले के दौरे पर , भगवान देवनारायण के किये दर्शन

BJP विधायक मदन दिलावर ने दी धमकी, कहा-कांग्रेस नेताओं को पटक-पटककर मारेंगे

Leave a Comment

Home
Directory
Category