BHILWARA AB TAK
Headline भीलवाड़ा

जिला कलक्टर बुधवार को रहे जिले के मांडलगढ़ व बिजौलियां के दौरे पर

Share post

उपखण्ड, तहसील व पंचायत समिति कार्यालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र,
विद्यालय, उप कारागृह व मनरेगा कार्यो का किया निरीक्षण

जिला कलक्टर आशीष मोदी बुधवार को जिले के मांडलगढ़ बिजोलिया क्षेत्र के दौरे पर रहे, जहां उन्होंने उपखंड, तहसील, पंचायत समिति कार्यालयो, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, विद्यालय, उप पंजीयक व उपकोष कार्यालय, कारागृह व मनरेगा कार्यो का निरीक्षण किया ।

राजस्व रिकॉर्ड की जाँच की व परिवादियों की सुनवाई की

जिला कलक्टर मोदी ने उपखंड, तहसील व पंचायत कार्यालयो का निरीक्षण किया, राजस्व रिकॉर्ड की फाइलों की जांच की एवं राजस्व रिकॉर्ड के लंबित प्रकरणों को ऑनलाइन दर्ज करने के निर्देश दिए ।

उन्होंने ई-मित्र प्लस मशीन संचालन की ट्रेनिंग देने, फंक्शनल रखने को कहा एवं वहां मौजूद  परिवादियो की समस्याओं को सुनकर तुरंत निवारण के निर्देश दिए ।

सीएचसी निरीक्षण के दौरान मरीजों से पूछी कुशलक्षेम व चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की ली जानकारी

जिला कलक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया जहां उन्होंने उपचार हेतु आए व भर्ती मरीजों से बात कर कुशलक्षेम पूछी एवं अस्पताल में मिल रही सेवाओं की जानकारी ली  ।

उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने के निर्देश दिए जिससे की आमजन को निःशुल्क उपचार मिल सके एवं उपचार हेतु आए मरीजों की पर्ची पर चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की लाभान्वित होने की जानकारी दने को कहा ।

मोदी ने ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण कर कहा कि ब्लॉक सीएमएचओ नियमित रूप से इसकी जांच कर रजिस्टर संधारित करे, साथ ही उन्होंने अस्पताल के ड्रेसिंग कक्ष, लैबोरेट्री, एक्सरे-रूम, वार्ड , पंजीकरण स्थल आदि का निरीक्षण किया एवं अधिकारियों को स्टाफ ड्यूटी बोर्ड लगाने एवं विभिन्न रोगों की ज्यादा से ज्यादा जांच करने के निर्देश दिए ।

स्कूल का किया विजिट, छात्रों से बात कर शिक्षा के प्रति किया जागरूक

जिला कलक्टर ने रसदपुरा आरोली स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया जहां उन्होंने प्रधानाचार्य से विद्यालय संबंधी शैक्षणिक व शैक्षणिक गतिविधियों की जानकारी ली । उन्होंने छात्र-छात्राओं से बात कर शिक्षा का महत्व बताते हुए शिक्षा के प्रति जागरूक किया । मोदी ने प्रधानाचार्य को नामांकन बढ़ाने व विद्यार्थियों को समुचित मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए ।

मनरेगा कार्यों का लिया जायजा, शत-प्रतिशत महिला मेट लगाने के लिए निर्देश

जिला कलक्टर ने लाडपुरा क्षेत्र में मनरेगा स्थल पर जाकर मनरेगा कार्यों का जायजा लिया एवं संबधित अधिकारियो को शत-प्रतिशत महिला मेट लगाने के निर्देश दिए । मोदी ने मेंट के पास बैग की उपलब्धता सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए जिसमें फीता, मेडिकल किट, मस्टररोल आदि मौजूद रहे व  वहां उपस्थिति रजिस्टर को चेक किया एवं मनरेगा कार्यों में लापरवाही न बरतने को कहा । उप कारागृह निरीक्षण के दौरान बंदियों से बात की व जेल प्रशासन से ली जानकारी । मोदी ने मांडलगढ़ उप कारागृह का निरीक्षण किया एवं व बंदियों से बात कर भविष्य में अच्छा नागरिक बनने की सलाह दी। उन्होंने जेल प्रशासन से बंदियो को दिए जा रहे खाने की गुणवत्ता एवं मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली।इसके अतिरिक्त जिला कलक्टर ने अधिकारियों को अवैध खनन व परिवहन सख्ती से रोकने ,शहर की साफ-सफाई रखने व अवैध अतिक्रमण हटाने के भी निर्देश दिए । निरीक्षण के दौरान उपखंड अधिकारी सीमा तिवारी व अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related posts

उद्योग मंत्री सोमवार को रही भीलवाड़ा जिले के दौरे पर

समाज में बढ़ती खांप पंचायतें परिवारों को कर रही है बर्बाद

तीन दिवसीय चर्म रोग शिविर में 112 रोगी लाभान्वित

Leave a Comment

Home
Directory
Category