BHILWARA AB TAK
भीलवाड़ा

नवरी पंचायत…

Share post

मात्र 37 विद्यार्थियों से टाइटैनिक बनी जैन समाज की स्कूल में अब निजाम बदला है। कप्तान बदलने और नेविगेटर के सस्पेंशन के बाद डूबते टाइटैनिक को बचाने के भी जतन जारी हैं। पांच दशक पहले करीब पांच बीघा भूमि के समर्पण व सरकार से मिली इतनी ही भूमि से शुरु स्कूल का कभी नाम था पर फिर हाल बद से बदतर होते गए। चर्चा है कि स्कूल को न्यू लुक देने के फेर में नियम विरुद्ध तरीके की सुगबुगाहटें लगातार चल रही हैं।जैन समाज के गुट संघर्ष में फंसी स्कूल समिति की बेशकीमती भूमि इस विवाद के मूल में शामिल है।ये विवाद अब बढ़ने की आशंका है।

*शाबाश,राजस्थान पुलिस…*

सिर्फ 9 मिनट में सर्राफा दुकान के शटर में अंट लगा कर लाखों रु की सोना,चांदी,नकदी चोरी होती है।ऐन तड़के बगल में मंदिर में घंटियां बजती हैं ,इधर 3 अज्ञात बदमाश दुकान में घंटा बजा कर चले जाते हैं। भीमगंज थाना क्षेत्र में वारदात के बाद पुलिस सांप निकल जाने की लकीर पर लाठियां पटक रही है।पुलिस मूक बधिर से सामुहिक बलात्कार के खो खो में बिजी थी।चोरों ने नई टॉस्क दे दी।प्रतापनगर थाने में अजमेर के बागी भाजपा नेता पलाड़ा सहित पूरे एक दर्जन लोगों के खिलाफ बलात्कार का मुकदमा दर्ज करने से पहले और बाद में चले ज्वारभाटे से पुलिस को अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति मिली है।पुलिस लाइन में क्वार्टर गार्ड पहरे के बीच महिला सब इंस्पेक्टर तीन बरस से दुष्कर्म की शिकार हुई है, ये शर्मनाक है। पुलिस की जितनी छिछालेदर हो रही है वैसी पहले न देखी ना सुनी गई। दो एएसपी के निलंबन से क्या दाग धब्बे दूर हो जाएंगे?

*भीलवाड़ा में जंगल राज है…*

भीलवाड़ा यूआईटी में दो सप्ताह से नियमन शाखा का कमरा बंद है कर्मचारी के संक्रमित होने के बाद यहां कामकाज ठप है।नियमन के लिए लोग मारे मारे फिर रहे हैं पर न्यास के अफसरों का इससे कोई लेना देना नहीं। उधर नगर परिषद के खाते में चढ़ी चित्तौड़ रोड वाली कीमती जमीन पर हाई कोर्ट से स्टे
के बाद भी निर्माण कैसे जारी है? यह निर्माण जारी रखने की सुपारी किस ने ले रखी है? गंगापुर तिराहे और शहर के कई हिस्सों में अवैध निर्माण जोरशोर से चल रहे हैं।इसे नगर परिषद रोकने में नाकाम क्यों हो रही है? कुल मिलाकर भीलवाड़ा में जंगल राज चल रहा है।जिसके दुष्परिणाम सामने भी आ रहे हैं।
रविवार की रात संगठित अपराध से जुड़े बदमाशों की फायरिंग की घटना ने शहर में गैंगवार के हालात बना दिए।राजनीतिक संरक्षण के कारण शहर की कानून व्यवस्था में इसे सेंध लगना भी मान सकते हैं।

*रावतभाटा में बीएमएस जीती..*

चित्तौड़ के रावतभाटा आरएपीपी में अब तक के इतिहास में पहली बार मान्यता प्राप्त यूनियन दुबारा जीती।बीएमएस, राज्य में कांग्रेस की सत्ता,यहां कांग्रेस के विधायक के होते 15 वोट से विजयी हो गई। इंटक की आपसी फूट और पिछले नगरपालिका चुनाव में विधायक ने सीटू को गोद लिया, तभी ये नतीजे तय माने जा रहे थे। दो वर्ष में यहां बीएमएस की कोई खास उपलब्धि नहीं होने के बाद भी दुबारा वापसी ने सत्तारुढ विधायक की फजीहत में कसर नहीं छोड़ी है।इस पराजय का असर आगे विधानसभा चुनाव पर भी पड़ेगा।एक तरह से कांग्रेस यहां फिसड्डी साबित हो चुकी है।

*माल खाने से माल गायब हुआ..*

चित्तौड़ के पारसोली थाने के माल खाने से सवा सौ किलो डोडा चूरा गायब हो गया।नवनियुक्त एसपी ने हाथों हाथ थानेदार के निलम्बन से संदेश दे दिया कि नारकोटिक्स से जुड़े इस जिले में अब धांधली नहीं चलेगी।तेजतर्रार एसपी ने मीडिया को पहले दिन यही संकेत दिए थे। जिले में अवैध हथियारों की फसल
भी खूब फल फूल रही है।जुए सट्टे के लिए निम्बाहेड़ा मॉन्टोकार्लो बन चुका है।जिले में कालेसोने के फूल खिले हैं जिसे पीला सोना बनाने में कई व्हाइट कॉलर और क्रिमिनल्स
पूरे जोर शोर से जुटे हैं।देखना है ये पुलिस के हत्थे चढ़ते हैं या नहीं।

*आखिर में…..*

भीलवाड़ा के एक नहीं दो राहुल ने सेना की राष्ट्रीय राइफल्स में अपने शौर्य से वीरता पुरस्कार का सैनिक मेडल प्राप्त कर भीलवाड़ा के नाम को रोशन किया है।ये भीलवाड़ा के केन्द्रीय विद्यालय के प्रतिभाशाली विद्यार्थी रहे हैं।लेफ्टि.कर्नल राहुल जैन और मेजर राहुल जीनगर इस उपलब्धि का श्रेय अपने मातापिता व गुरुजनों को देते हुए युवाओं का आह्वान करते हैं कि सैनिक बन वो अपनी मातृभूमि की सेवा के सपने को पूरा कर सकते हैं।मध्यमवर्गीय परिवार से जुड़े दोनों राहुल बचपन से सेना में शामिल हो कर देश सेवा का सपना संजोए हुए थे।

*-अशोक जैन,स्वतंत्र पत्रकार-*

Related posts

भाजपा जिला कार्यालय पर एससी मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष जेदिया का अभिनंदन किया

आजादी का अमृत महोत्सव : लाडो स्पोर्ट्स एकेडमी ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

भीलवाड़ा में सोमवार को मिले 232 संक्रमित

Leave a Comment

Home
Directory
Category