BHILWARA AB TAK
भीलवाड़ा

नवग्रह आश्रम में क्लोजिंग दि केयर गैप थीम के साथ मनाया विश्व कैंसर दिवस

Share post

जिले में केंसर उपचार के लिए ख्यातिप्राप्त श्रीनवग्रह आश्रम सेवा संस्थान में विश्व कैंसर दिवस मनाया गया। इस अवसर पर आश्रम सभागार में संगोष्ठि का आयोजन किया गया। इस दौरान भीलवाड़ा के जिला एवं सत्र न्यायाधीश चंद्रप्रकाश श्रीमाली ने आश्रम पहुंच कर कैंसर संगोष्ठि को उपयोगी बताया। उन्होंने कहा कि संपूर्ण विश्व में कैंसर उन्मूलन के लिए जागरूकता कार्यक्रम हो रहे है। उन्होंने नवग्रह आश्रम की उपचार पद्वति की सराहना करते हुए कहा कि आस्था, विश्वास व परहेज से ही केंसर का उपचार संभव है। आश्रम में इस बात का विशेष ध्यान रखकर केंसर का उपचार वानस्पितक चिकित्सा पद्वति से किया जा रहा है जो बेहतरीन है।श्रीनवग्रह आश्रम सेवा संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष हंसराज चोधरी ने इस मौके पर कहा कि साल 1933 में विश्व स्वास्थ्य संगठन की पहल पर कैंसर दिवस को मनाने की शुरूआत की गई थी। उस समय से अब तक हर साल कैंसर दिवस पर नई थीम जारी की जाती है। इस वर्ष की थीम क्लोजिंग दि केयर गैप रखी है वर्ष भर आश्रम इसी थीम पर कार्य करेगा। चोधरी ने कहा कि इस दौरान कैंसर को लेकर भ्रांतियों को दूर करने और जनता को कैंसर के खतरों के बारे में जागरुक करने के साथ साथ इसके लक्षणों और बचाव के बारे में जानकारी देने के लिए यह दिन मनाया जाता है। इस साल विश्व कैंसर दिवस को क्लोजिंग दि केयर गैप थीम के साथ मनाया जा रहा है।

नवग्रह गौशाला के संचालक महिपाल सिंह चोधरी ने कहा कि आश्रम के माध्यम से केंसर जा्ररूकता के तहत केंसर अवेयरनेस कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। जिसके तहत विश्व भर में हजारों कैंसर सैनिक तैयार किये है जो जागरूकता का कार्य कर रहे है।

आश्रम के व्यवस्थापक महिपाल सिंह चोधरी ने कहा है किइस दौरान यहां पर कैंसर से बचाव के लिए जीवनशैली में परिवर्तन के लिए अपेक्षित जानकारी भी दी जा रही है। कैंसर केयर के प्रारम्भिक स्तर पर गैप को क्लोज किए जाने का भरपूर प्रयत्न किया जा रहा है और इस प्रयास के सकारात्मक परिणाम भी परिलक्षित हो रहे हैं। अब बहुत बड़ी जिम्मेदारी हमारे देश के जनमानस, जिनमें से अधिकांश युवा हैं, की भी है, ताकि वो अपनी जीवनशैली को इस तरह से अपनाएं कि कैंसर की सम्भावना को न्यूनतम किया जा सके। संतुलित भोजन करें, योग और व्यायाम को अपनाएं, तम्बाकू एवं शराब का सेवन न करें। और उनकी यह कोशिश न सिर्फ उन्हें कैंसर की संभावना से बचाएगी, बल्कि सीमित सेवाओं को गुणवत्ता पूर्वक, कैंसर रोगियों को समय पर उपलब्ध कराकर इस वर्ष की थीम ‘क्लोज द केयर गैप’ को भी चरितार्थ कर सकेगी।

Related posts

शगुर, घुटना दर्द, एक्युप्रेशर शिविर में 150 रोगी लाभान्वित

उद्योग मंत्री सोमवार को रही भीलवाड़ा जिले के दौरे पर , भगवान देवनारायण के किये दर्शन

बनास में प्रवाहित काले पानी की समस्या का स्थाई समाधान किया जाये

Leave a Comment

Home
Directory
Category