नाबार्ड द्वारा स्वयं सहायता समूहों को ई-कॉमर्स पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

भीलवाडा / नाबार्ड ने मंजरी  फाउंडेशन के सहयोग से गाँव हुरडा में स्वयं  सहायता समूहों के पदाधिकारियों व सदस्यों के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम  का आयोजन  किया।

जिला विकास प्रबंधक सुश्री वसुंधरा ने प्रतिभागियों को नाबार्ड की विभिन्न योजनाओं के बारें में  बताया, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की एक विस्तृत शृंखला की उपलब्धता के साथ जीवन अधिक सुविधाजनक और आसान हो गया है, साथ ही किस प्रकार से स्वयं सहायता समूह विभिन्न आय संवर्धन गतिविधियों को अपनाकर अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं इसके बारे में विस्तृत जानकारी  दी.  इसके  साथ  ही  ई-कॉमर्स  प्लैटफॉर्म से जुड़कर  व्यापार को  बढ़ावा देने के लिए नाबार्ड  की  योजना  के  बारे में  भी  प्रतिभागियों  को  अवगत कराया।

ई-कॉमर्स क्षेत्र में वृद्धि से रोज़गार को बढ़ावा मिल सकता है। साथ ही सभी प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। मंजरी  फाउंडेशन से श्री नागेन्द्र गिरी गोस्वामी ने ई-कॉमर्स के बारे में विस्तृत  प्रस्तुति दी। उन्होंने बताया कि मंजरी फ़ाउंडेशन भी सखी महिलाएं जो छोटे लेवल पर नए उत्पाद बनाती हैं उनको आगे बढ़ाने के लिए और ई कोमर्स प्लैटफ़ार्म से जोड़ने के लिए भी काम कर रही है। मंजरी फाउंडेशन से टीम लीडर नागेंद्र गिरी, राहुल कुमार यादव, प्रदीप शर्मा, मनीष जोशी, मुकेश गर्ग, निर्मला, नेहा आदि ने भाग लिया।

admin